सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
कमर की साइज कितनी हो……. - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
कमर की साइज कितनी हो…….

कमर की साइज कितनी हो…….

अलविदा-डायबिटीज़
Dr Shrimant Sahu

हमारी कमर की साइज कितनी होनी चाहिए? (Calories) हम भारतवासियों के लिए सामान्य कमर साईज निम्र प्रकार है। वयस्क पुरूषों के लिए – 90cm से कम। वयस्क महिलाओं के लिए 80cm से कम। अगर किसी की कमर साईज इससे अधिक है तो शारीरिक वजन बहुत ज्यादा न होते हुए भी उन्हें OBESE माना जाता है। शारीरिक वजन ज्यादा हो जाना या घट जाना दोनों ही उत्तम स्वास्थ्य के लिए बाधक है। (Central Obecity) और मोटापा से बचने के लिए तथा Ideal body weight बनाये रखने के लिए Calorie Counting सिखने की आवश्यकता है। BMR (Basal Mbtabolic Rate)  कितना है? हमें सारे दिन में कितनी Calorie लेनी चाहिए? और कौन से खाद्यपदार्थ में कितनी Calorie है? यह सब जानने से पहले हमें यह जानना होगा कि हमारा BMR कितना है? इसके लिए हम देखते हैं कि यह BMR होता क्या है?
BMR अर्थात सारे दिन में हम कुछ भी कार्य न करें केवल खटिया में लेटे रहें तो 24 घंटे में हमें शरीर रूपी मशीन को चालू रखने के लिए जो Minimum Calorie की आवश्यकता होती है उसे BMR कहा जाता है। और यह हमारा शारीरिक वजन पर अर्थात हमारा शरीर रूपी मशीन कितनी बड़ी है उस पर निर्भर करता है। BMR निर्णय के लिए अनेकानेक फार्मूला बनाया गया है। और सबसे प्रचलित Harrison & Beneton Formula परंतु यह फार्मूला भी सादाहरण व्यक्ति के लिए जटील है। इसलिए हमें सरल कर हिसाब निकालने के लिए निम्र फार्मूला का प्रयोग करें जिससे पता चलेगा कि हमारा BMR कितना है अर्थात हमें कम से कम कितना कैलोरी की आवश्यकता है।
पुरूषों के लिए – Body wight In x 24 = Total  Calories
महिलाओं के लिए – Body wight In x 22= Total Calories
उदाहरण एक पुरूष का वजन 80kg वह ऑफिस में सिर्फ बैठ कर कार्य करता है। तो उनका Daliy calorie Requirment कितना है?
50 x 22= BMR
80 x 24 =1.2 (Activity Level) = 2304 cal./day
इससे ज्यादा Calorie खाने से शरीर का वजन बढ़ता जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें और भी

 डायबिटीज के दुष्प्रभाव

डायबिटीज के दुष्प्रभाव

अलविदा-डायबिटीज़ 16 March 2022
 डायबिटीज के दुष्प्रभाव

डायबिटीज के दुष्प्रभाव

अलविदा-डायबिटीज़ 23 January 2022
 डायबिटीज के दुष्प्रभाव

डायबिटीज के दुष्प्रभाव

अलविदा-डायबिटीज़ 17 December 2021