सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
नकारात्मक विचारों से मन की सुरक्षा करना बहुत जरूरी: बीके सुदेश दीदी यहां हृदय रोगियों को कहा जाता है दिलवाले आध्यात्मिक सशक्तिकरण द्वारा स्वच्छ और स्वस्थ समाज थीम पर होंगे आयोजन ब्रह्माकुमारीज संस्था के अंतराष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू दादी को डॉ अब्दुल कलाम वल्र्ड पीस तथा महाकरूणा अवार्ड का अवार्ड एक-दूसरे को लगाएं प्रेम, खुशी, शांति और आनंद का रंग: राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी इस विद्यालय की स्थापना से लेकर आज तक की साक्षी रही हूं: दादी रतनमोहिनी
चारों स्तरोपर विकसीत को ही कह सकते है शक्तिशाली युवा - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
चारों स्तरोपर विकसीत को ही कह सकते है शक्तिशाली युवा

चारों स्तरोपर विकसीत को ही कह सकते है शक्तिशाली युवा

बिहार राज्य समाचार

श्यामनगर के वेबीनार में व्यक्त विचार

शिव आमंत्रण, श्यामनगर। बिहार के श्यामनगर सेवाकेंद्र और ब्रह्माकुमारीज़ के युवा प्रभाग द्वारा माइ फैमिली अ सर्कल ऑफ स्ट्रेंग्थ विषय पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। इस उपलक्ष्य में पारादीप में मरीन पायलट कैप्टन अमित कुमार, काउंसलर और लाइफ कोच अमित विश्वास, श्याम नगर सेवाकेंद्र प्रभारी बीके कमला, राजयोग शिक्षिका बीके खुशबू ने युथ का अपने परिवार के साथ अच्छा रिलेशन कैसे बनें इस पर अपना वक्तव्य दिया।
अमित विश्वास ने कहा, युथ एम्पावरमेंट के चार स्तर होते है। उसमे पहला स्तर है शारीरिक, दूसरा है मानसिक। शारीरिक के साथ वह मानसिक रूप में भी जा शक्तिशाली हो उसे युथ कहा जाता है। तिसरा सोशल है और चौथा है आध्यात्मिक स्तर। इसमे एक एक के साथ गहरा रिलेशन होता है। इसलिए चारो स्तरों मे वह जुडा है तो उसे सही अर्थ से युवा कह सकते है। ये चार न होने से अकेलापन, गलत संग, आत्महत्या की प्रवृत्ति, भावनिक रूप से कमजोर, नशापान, एनोसोग्रशिया आदि बाते आती है। आत्महत्या अचानक एक दिन नही होती है। उसके पीछे ऐसे बहुत कारण होते है और बहुत दिनों से चलते आते है और एक दिन उसका परिवर्तन आत्महत्या मे होता है।
कैप्टन अमित ने कहा, ब्रह्माकुमारी बहने छोटी छोटी बाते बताकर अच्छे परिवर्तन ले आती है। वैसे दिखने मे वह छोटी लगती है लेकिन वह सब धारण करे तो समाज एक अच्छा स्वरूप ले सकता है जैसे एक वृक्ष के जड को पानी दिया जाए तो फलता – फुलता है वैसे।
श्याम नगर सेवाकेंद्र प्रभारी बीके कमला ने कहा, पारिवारक भावना जहां भी रहे वहां एक दूसरे के साथ रिलेशन अच्छे रहते है फिर वह अपना परिवार हो या कोई व्यवसाय, धंदा, कारखाना आदि। लेकिन आध्यात्मिकता के कमी के कारण उसमे कटौति आ गई है और राजयोग के माध्यम से उसको हम प्राप्त कर सकते है, बढा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *