सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
युवा कर सकते है इस योग को विश्व मे प्रत्यक्ष - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
युवा कर सकते है इस योग को विश्व मे प्रत्यक्ष

युवा कर सकते है इस योग को विश्व मे प्रत्यक्ष

मध्य प्रदेश राज्य समाचार

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर वेबिनार बीके अवधेश के विचार

शिव आमंत्रण, भोपाल। ब्रह्माकुमारीज के युवा प्रभाग के द्वारा यूथ फॉर ग्लोबल पीस के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया जिसका विषय था युवा और योग।
इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से भोपाल जोन की क्षेत्रीय निदेशिका बीके अवधेश, डॉ. गांगुली योग विद्या पीठ संस्था और योग साधना एवं अनुसंधान केंद्र भोपाल के अध्यक्ष योगाचार्य श्री पवन गुरु, भोपाल जोन युवा प्रभाग की संयोजिका बीके रेखा, स्ट्रोंगेस्ट वूमन इन इंडिया का किताब प्राप्त करनेवाली गिनीज बुक वल्र्ड रिकॉर्ड होल्डर सतना की बीके डॉ. रानी, भोपाल जोन युवा प्रभाग के सदस्य बीके प्रहलाद उपस्थित रहे।
भोपाल जोन की निदेशिका बीके अवधेश ने सभी को योग दिवस की शुभ कामनाएं देते हुए कहा, कि आज भारत का प्राचीन योग विश्व भर में मशहूर है। क्योंकि अगर युवा यह संकल्प लें और इस कार्य मे सहभागी बने साथ ही अपनी शक्तियों को पहचान ले तो सहज ही इस अध्यात्मिक योग और योगा को सारे विश्व मे प्रत्यक्ष कर सकेंगे। वर्तमान युग है विज्ञान का परन्तु आध्यात्मिक विज्ञान का किसी को भी पता नहीं है। आज विज्ञान के साथ तो सभी चलते हैं परन्तु उसके साथ साथ जरूरत है आध्यात्मिक वैज्ञानिक बनने की। उसके लिए अपना कनेक्शन पिता परमात्मा से जोड ले तथा सर्व सम्बन्ध उसके साथ निभाए और अपने संकल्पों को व्यर्थ से समर्थ मे परिवर्तन करें। सकारात्मक विचार सेे मन शक्तिशाली होने लगेगा, अपने लक्ष्य पर एकाग्र हो सकेंगे तथा हर कार्य में सफलता मिलेगी। स्वयं के प्रति और अन्य सभी के प्रति शुभ भावना और शुभ कामना रखें तो स्वत: ही लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। क्योंकि जैसा हम सोचेंगे वैसा ही हम बनते जायेंगे। अंत में उन्होंने सभी से यह संकल्प करवाया कि योग से हम अपनी शक्तियों को बढाएंगे तथा व्यर्थ से हटकर अपने जीवन को समर्थ में लगायेंगे। इसके साथ ही उन्होंने राजयोग मैडिटेशन का अभ्यास कराया।
योगाचार्य श्री पवन गुरू ने बताया, की आज के समय में शारीरिक के साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहना अति आवश्यक है। तो शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए रोज सुबह उठ कर योगा करना अनिवार्य है। क्योंकि यह मदद करेगा आपके जीवन को स्वस्थ और सुन्दर बनाने में। अगर हम सभी रोज सुबह बस तीस मिनट भी अपने लिए, अपने शरीर के लिए निकाल लेंगे तो सारे दिन के कार्य भी खुशी के साथ संपन्न कर पाएंगे बिना थकावट, बिना तनाव के। साथ ही उन्होंने वेबिनार में उपस्थित सभी से कुछ योग क्रियाएं एवं प्राणायाम भी कराया जिसका लाभ पूरे मध्य प्रदेश से जुडे युवा साथियों ने उठाया।
बीके रेखा ने सभी का स्वागत किया। अंत में बीके डॉ. रानी ने वेबिनार मे उपस्थित सभी युवाओं का तथा अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन बीके प्रहलाद ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *