सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
शांतिवन आएंगे मुख्यमंत्री, स्वर्णिम राजस्थान कार्यक्रम को करेंगे संबोधित ब्रह्माकुमारीज़ में व्यवस्थाएं अद्भुत हैं: आयोग अध्यक्ष आपदा में हैम रेडियो निभाता है संकटमोचक की भूमिका भाई-बहनों की त्याग, तपस्या, सेवा और साधना का यह सम्मान है परमात्मा एक, विश्व एक परिवार है: राजयोगिनी उर्मिला दीदी ब्रह्माकुमारीज़ मुख्यालय में आन-बान-शान से फहराया तिरंगा, परेड की ली सलामी सामाजिक बदलाव और कुरीतियां मिटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा रेडियो मधुबन
अन्न देती धरती माता को जहर न पिलायें किसान… - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
अन्न देती धरती माता को जहर न पिलायें किसान…

अन्न देती धरती माता को जहर न पिलायें किसान…

उत्तर प्रदेश राज्य समाचार

विकास खण्ड स्तरीय कृषि मेले में बीके शांता के विचार

शिव आमंत्रण, इगलास। यूपी के इगलास में कृषि मेले का आयोजन हुआ जिसमें स्थानीय सेवाकेंद्र प्रभारी बीके हेमलता, हाथरस के आनंदपुरी कॉलोनी सेवाकेंद्र प्रभारी बीके शांता ने शाश्वत यौगिक खेती से सभी किसानों व उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराया।
इस मौके पर राजयोग शिक्षिका बीके शान्ता ने कहा, भारत में गौ, सरस्वती, लक्ष्मी, धरती आदि को माँ माना गया है जो जन्मदायीनी और पालनहारी होती हैं। बरसात के दिन हों या जेठमास की धूप, पौश के महीने की ठण्ड हो सभी ऋतु को सहन करने वाला किसान भी ऋशि की तरह ही अन्न उत्पादन के लिए साधना करता है। उसे अन्न देने वाली धरती माता को अपने अधिक उत्पादन के लालच के लिए रासायनिक खाद एवं कीटनाषकों रूपी जहर नहीं पिलाने चाहिए। जिसे जैसा देंगे वह वैसा ही देगा। यदि जहर पिलायेंगे तो जहर लौटकर आपके पास ही आयेगा।
उन्होंने ब्रह्माकुमारीज़ के राजयोगा एजूकेशन एण्ड रिसर्च फाउण्डेशन के ग्राम विकास प्रभाग की ओर से चलाये जा रहे शाश्वत यौगिक खेती की जानकारी से भी उपस्थित किसानों एवं अधिकारियों को अवगत कराते हुए बताया, कि रासायनिक खादों के स्थान पर जैविक खाद एवं परम्परागत गोबर खाद तथा कीटनाशकों के स्थान पर खेती आधारित पशुओं के गोबर एवं मूत्र तथा अन्य वनस्पतियों का उपयोग करके बिना हानिकारक कीटनाशकों का उपयोग करने से न केवल जमीन बल्कि अन्न को ग्रहण करने वाले इंसान भी अनेक बीमारियों से बच सकते हैं।
इस अवसर पर विधायक इगलास राजकुमार सहयोगी, जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार, अनुज झा मुख्य विकास अधिकारी तथा जिलाधिकारी इन्द्रभूषण, ब्रह्माकुमारीज के हरपाल नगर स्थित इगलास सेवा केन्द्र प्रभारी बीके हेमलता, बीके गजेन्द्र सहित तमाम किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *