सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
अन्न देती धरती माता को जहर न पिलायें किसान… - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
अन्न देती धरती माता को जहर न पिलायें किसान…

अन्न देती धरती माता को जहर न पिलायें किसान…

उत्तर प्रदेश राज्य समाचार

विकास खण्ड स्तरीय कृषि मेले में बीके शांता के विचार

शिव आमंत्रण, इगलास। यूपी के इगलास में कृषि मेले का आयोजन हुआ जिसमें स्थानीय सेवाकेंद्र प्रभारी बीके हेमलता, हाथरस के आनंदपुरी कॉलोनी सेवाकेंद्र प्रभारी बीके शांता ने शाश्वत यौगिक खेती से सभी किसानों व उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराया।
इस मौके पर राजयोग शिक्षिका बीके शान्ता ने कहा, भारत में गौ, सरस्वती, लक्ष्मी, धरती आदि को माँ माना गया है जो जन्मदायीनी और पालनहारी होती हैं। बरसात के दिन हों या जेठमास की धूप, पौश के महीने की ठण्ड हो सभी ऋतु को सहन करने वाला किसान भी ऋशि की तरह ही अन्न उत्पादन के लिए साधना करता है। उसे अन्न देने वाली धरती माता को अपने अधिक उत्पादन के लालच के लिए रासायनिक खाद एवं कीटनाषकों रूपी जहर नहीं पिलाने चाहिए। जिसे जैसा देंगे वह वैसा ही देगा। यदि जहर पिलायेंगे तो जहर लौटकर आपके पास ही आयेगा।
उन्होंने ब्रह्माकुमारीज़ के राजयोगा एजूकेशन एण्ड रिसर्च फाउण्डेशन के ग्राम विकास प्रभाग की ओर से चलाये जा रहे शाश्वत यौगिक खेती की जानकारी से भी उपस्थित किसानों एवं अधिकारियों को अवगत कराते हुए बताया, कि रासायनिक खादों के स्थान पर जैविक खाद एवं परम्परागत गोबर खाद तथा कीटनाशकों के स्थान पर खेती आधारित पशुओं के गोबर एवं मूत्र तथा अन्य वनस्पतियों का उपयोग करके बिना हानिकारक कीटनाशकों का उपयोग करने से न केवल जमीन बल्कि अन्न को ग्रहण करने वाले इंसान भी अनेक बीमारियों से बच सकते हैं।
इस अवसर पर विधायक इगलास राजकुमार सहयोगी, जिला कृषि अधिकारी विनोद कुमार, अनुज झा मुख्य विकास अधिकारी तथा जिलाधिकारी इन्द्रभूषण, ब्रह्माकुमारीज के हरपाल नगर स्थित इगलास सेवा केन्द्र प्रभारी बीके हेमलता, बीके गजेन्द्र सहित तमाम किसान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *