सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
ब्रह्माकुमारीज के शांतिवन में ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगी राष्ट्रपति - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
ब्रह्माकुमारीज के शांतिवन में ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगी राष्ट्रपति

ब्रह्माकुमारीज के शांतिवन में ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगी राष्ट्रपति

मुख्य समाचार

– शुक्रवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों ने पूरे अमले के साथ लिया सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा

विपरीत स्थिति के लिए चिंह्नित किए पाइंट, चाक-चौबंद रहेगी सुरक्षा

विश्व शांति का अग्रदूत भारत विषय पर पांच दिवसीय ग्लोबल समिट-2022 10 सितंबर से

कई केंद्रीय मंत्री, राज्यपाल सहित सांसद-विधायक और देश-विदेश की जानीं-मानीं हस्तियां करेंगी शिरकत

विदेश से भी जानी-मानी शख्सियतों को दिया गया है न्योता, शामिल होने के लिए जताई इच्छा

शिव आमंत्रण,3 सितंबर, आबू रोड/राजस्थान। ब्रह्माकुमारीज संस्थान के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन में 10 सितंबर से शुरू हो रही ग्लोबल समिट का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी। राष्ट्रपति के आगमन की स्वीकृति के साथ ही पूरा जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। शुक्रवार को जिला प्रशासन के सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने शांतिवन का दौरा कर व्यवस्थाओं को जांचा-परखा।

इस दौरान एडिशनल कलेक्टर कालूराम खौर ने जिला प्रशासन के अधिकारियों, एसडीएम, तहसीलदार को निर्देश दिए की सभी व्यवस्थाओं को बारीकी से परखा जाए। उन्होंने पूरे अमले के साथ कार्यक्रम स्थल डॉयमंड हॉल जहां राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा वहां मौके पर जाकर सुरक्षा संबंधी और बैठक व्यवस्था को लेकर संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय से जानकारी ली। एसपी ममता गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी-जवान पूरी मुस्तैदी के साथ ड्यूटी पर तैनात रहें। हर गतिविधि पर नजर रखी जाए। उन्होंने आपात स्थिति के लिए वैकल्पिक तौर पर सुरक्षा के लिए पाइंट भी चिंह्नित किए। साथ ही जहां राष्ट्रपति भोजन करेंगे और जहां रुकेंगे वहां जाकर कमरों में सुरक्षा को परखा। इस मौके पर सीओ टी सुमंगला, डीएफओ विजयपाल सिंह, डीएसपी योगेश शर्मा, माउंट आबू एसडीएम कनिष्क कटारिया, आबू रोड एसडीएम अरविंद शर्मा, तहसीलदार रायचंद देवासी, सदर थाना सीआई हरचंद सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

विश्व शांति का अग्रदूत भारत विषय पर चलेगा मंथन-

ग्लोबल समिट के विषय विश्व शांति का अग्रदूत भारत विषय पर पांच दिन तक शांतिवन के  डायमंड हॉल में मंथन चलेगा। इसमें विशेष रूप से भारत सरकार के सात केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्रीस राज्यपाल, राज्यमंत्री और देशभर से सांसद-विधायक, वरिष्ठ अधिकारी भाग लेंगे। इसके साथ ही अपने अपने क्षेत्र की जानीं-मानीं हस्तियां, पद्यश्री, पद्यविभूषण अवार्ड प्राप्त शख्सियतों सहित मीडिया के दिग्गज शिरकत करेंगे।

सभी को जारी किए जाएंगे आईकार्ड-

पीआरओ बीके कोमल ने बताया कि ग्लोबल समिट को लेकर शांतिवन में जोर-शोर से तैयारियां जारी हैं। डायमंड हॉल को विशेष रूप से सजाया जा रहा है। राष्ट्रपतिजी के आगमन को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से समिट में भाग लेने वाले प्रत्येक भाई-बहन को विशेष कार्ड जारी किया जाएगा और सभी का पूरा रिकार्ड रखा जाएगा। शांतिवन के सभी गेट पर हर आने-जाने वालों पर विशेष नजर रखी जाएगी। बिना आईकार्ड के किसी भी अनजान व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

देशभर से आएंगे पांच हजार से अधिक लोग-

समिट में भाग लेने के लिए देशभर से विद्वान सहित पांच हजार वीआईपी लोग शिरकर करेंगे। समिट का उद्देश्य है कि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां से शांति का संदेश पूरी दुनिया में दिया जा रहा है। आज तक के इतिहास में भारत ने पहले से किसी देश पर न आक्रमण किया है और न ही किसी की शांतिभंग की है। हमारी भारतीय संस्कृति वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना वाली रही है। लोगों को पुरातन संस्कृति आध्यात्म और राजयोग मेडिटेशन का संदेश देने के लिए शांतिवन में हर साल वैश्कि स्तर पर ग्लोबल समिट आयोजित की जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.