सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
दो दिनों में 31 लोगों ने जीती करोना की जंग, 118 मरीज भर्ती 7 लोगों की मौत - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
दो दिनों में 31 लोगों ने जीती करोना की जंग, 118 मरीज भर्ती 7 लोगों की मौत

दो दिनों में 31 लोगों ने जीती करोना की जंग, 118 मरीज भर्ती 7 लोगों की मौत

मुख्य समाचार

ब्रह्माकुमारीज मानसरोवर कोविड सेन्टर में बनाया हेल्प डेस्क, पुलिस ने सख्ती बढ़ाई

शिव आमंत्रण,आबू रोड, 26 अप्रैल, निसं। संभाग के सबसे बड़े ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मानसरोवर कोविड सेन्टर में लोग तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं। पिछले दो दिनों में तेजी से सुधार हो रहा है। दो दिनों में 31 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। जबकि 118 मरीज भर्ती है, जिनमें 91 लोग आक्सीजन पर है जबकि 18 लोग साधारण मरीज भर्ती है जिन्हें थोड़ी सांस की शिकायत है।  जबकि दो दिनों में 7 लोग जीवन की जंग हार गये।
ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मानसरोवर कोविड सेन्टर में फिजिशियन एमएल हिंडोनिया ने मोर्चा संभाल लिया है। साथ ही चिकित्सा प्रभारी डॉ सलीम खान, डॉ0 अक्षय, डा0 चन्दन, डा0 सुनिल के  साथ कोविड मरीजों के इलाज में जुटें हुए हैं। इसके साथ ही 26 का पैरामेडिकल स्टाफ भी लोागें के जान बचाने में लगे हुए हैं। जबकि वरिष्ठ नर्सिंगर्मी सुखवीर प्रबन्धन व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने में लगे हुए हैं।
बनाया गया हेल्प डेस्क: माउण्ट आबू उपखण्ड अधिकारी अभिषेक सुराणा, तहसीलदार रामस्वरूप जौहर के निर्देशन में टीएडी उपायुक्त सुमन सोनल और विकास अधिकारी ने मानसरोवर कोविड सेन्टर की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के लिए अलग अलग डेस्क बनायें है। जिससे अनावश्यक लोग कोविड सेन्टर में ना सकें। इसके लिए हेल्प डेस्क में शिफ्ट वाईज 6 लोगों को लगाया गया है जबकि आक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था समुचित किया जा सके इसके लिए 6 लोगों को जिम्मेदारी दी गयी है।  वहीं 4 कर्मी भोजन की व्यवस्था संभाल रहे हैं। प्रवेश द्वार पर पुलिस बल के साथ 4 कर्मियों को भी लगाया गया है। सफाई पर्याप्त हो इसके लिए पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मी लगाये गये हैं। अन्य सुविधाओं के लिए 6 पंचायत सहायक लगाये गये हैं।
अन्य लोगों का कोविड सेन्टर में प्रवेश वर्जित: कोविड सेन्टर में किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित है। इसके लिए मानसरोवर के मुख्य गेट पर कई पुलिसकर्मी लगाये गये हैं। ताकि कोई भी व्यक्ति प्रवेश ना कर सकें।
पर्याप्त आक्सीजन सिलेण्डर: मंगलवार को मानसरोवर में भर्ती मरीजों को आक्सीजन की कोई कमी नहीं आयी। सुचारू प्रबन्धन के कारण प्रर्याप्त सिलेण्डर उपलब्ध रहे। इससे मरीजों को असुविधा नहीं हुई।
इनकी तैनाती से बेहतर हो रही सुविधा: नायब तहसीलदार विकास चारण, किवरली आरआई रतन सिंह, मावल पटवारी हनुमान सिंह, अध्यापक रूपाराम, ललित कुमार, आरआई सुखराज समेत कई कई कार्मिकों की तैनाती से व्यवस्थायें सुचारू रूप से संचालित हो रही है।
मेडिटेशन और ध्यान का हो रहा प्रबन्ध: कोविड सेन्टर में आने वाले मरीजों को तनाव और डिप्रेशन ना हो इसके लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान की ओर से व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही कोविड मरीजों के वार्ड में मोटिवेशनल किताबें और मैगजिन उपलब्ध करवायी जायेगी ताकि वे करोना जैसी बीमारी की जंग में जीत सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.