सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
बीके मोहिनी बनी ब्रह्माकुमारीज की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
बीके मोहिनी बनी ब्रह्माकुमारीज की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका

बीके मोहिनी बनी ब्रह्माकुमारीज की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका

मुख्य समाचार

बीके मुन्नी दीदी समेत 3 वरिष्ठ बहनों को संयुक्त मुख्य प्रशासिका का कार्यभार

शिव आमंत्रण,आबू रोड, 30 मई, निसं। ब्रह्माकुमारीज संस्थान की ब्रह्माकुमारीज मोहिनी बहन को संस्थान का अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका बनाया गया है। संस्थान की पूर्व अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी ईशू दादी के देहावसान के बाद यह पद रिक्त था। यह महत्वपूर्ण निर्णय संस्थान की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई मैनेजमेंट कमेटी की मीटिंग में निर्णय लिया गया। बीके मोहिनी बचपन से ही इस संस्था के सम्पर्क में आयी और तब से लेकर आज तक इस संस्थान में समर्पित होकर सेवायें दे रही हैं। वे भारत के बाद अमेरिका समेत पश्चिमी देशों में संस्थान के विस्तार में महत्वूपर्ण भूमिका निभाती रही हैं।
उसके साथ ही संस्थान की कार्यक्रम प्रबन्धिका बीके मुन्नी को संयुक्त मुख्य प्रशासिका बनाया गया है। बीके मुन्नी बहन पूर्व मुख्य प्रशासिका राजयेागिनी दादी प्रकाशमणि की निजी सचिव रही है और वे पिछले 50 सालों से संस्थान में अपनी सेवायें दे रही हैं। संस्थान के कार्यक्रम से लेकर हर तरह का प्रबन्धन इनके जिम्मे है। ब्रह्माकुमारीज संस्थान आस्ट्रेलिया सेवाकेन्द्रों तथा ज्ञान सरोवर की निदेशिका बीके डॉ निर्मला को भी संयुक्त मुख्य प्रशासिका का दायित्व सौंपा गया था। पूर्व में वे विशेषतौर पर आस्ट्रेलिया समेत कई देशों में ईश्वरीय सेवाओं का कार्यभार देख रही थी परन्तु 12 वर्ष से वे संस्थान के अन्तर्राष्ट्रीय मुख्यालय माउण्ट आबू आ गयी और ज्ञानसरोवर एकेडेमी का निदेशिका के रूप में सेवायें दे रही हैं। इसकी कड़ी में पांडव भवन की प्रभारी बीके शशि तथा महाराष्ट्र जोन की प्रभारी बीके संतोष को भी संयुक्त मुख्य प्रशासिका का दायित्व दिया गया है। ये सभी लोग मिलकर संस्थान के ईश्वरीय सेवाओं समेत प्रशासनिक गतिविधियों का कार्यभार संभालेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *