सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
पांच दिवसीय शिवरात्रि महोत्सव मेले का शुभारम्भ - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
पांच दिवसीय शिवरात्रि महोत्सव मेले का शुभारम्भ

पांच दिवसीय शिवरात्रि महोत्सव मेले का शुभारम्भ

मुख्य समाचार

पांच बुराईयों पर विजय प्राप्त करने की शक्ति देगा यह आध्यात्मिक मेला-दादी रतनमोहिनी

शिव आमंत्रण,आबू रोड, 10 मार्च, निसं। ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मनमोहिनीवन स्थित ग्लेाबल ऑडिटोरियम के ग्राउण्ड में लगे पांच दिवसीय शिवरात्रि महोत्सव का आगाज हो गया। कार्यक्रम के उदघाटन समारोह में ब्रह्माकुमारीज संस्थान की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी ने आशिवर्चचन देते हुए कहा कि सबको परमात्मा शिव बाबा की याद में अपनी बुराईयों को समाप्त करने का संकल्प लेना चाहिए। परमात्मा एक ही है दो नहीं, जिसे सत्यम शिवम सुन्दरम के भी नाम जानते हैं। वे आध्यात्मिक मेले में आये लोगों को सम्बोधित कर रही थी।
उन्होंने कहा कि परमात्मा इस धरा पर अवतरित होकर हम बच्चों को पढ़ा रहे हैं। उनसे पढ़ाई पढ़ कर हमें अपने जीवन को श्रेष्ठ बनाना है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अपने अन्दर छिपी बुराईयों को परमात्मा पर अर्पण कर सदगुणों को धारण करें।
बतौर मुख्यातिथि आये आबू रोड नगर पालिका के अध्यक्ष मगनदान चारण ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से लोगों में आध्यात्मिक शक्ति का विकास होता है। ब्रह्माकुमारीज संस्थान समाज में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। हम सभी के मिलकर इस कार्य को आगे बढ़ाने में मददगार बनना चाहिए। परमात्मा शिव दयालु है वे हम सभी की बुराईयों को समाप्त करने में शक्ति प्रदान करेंगे। इस अवसर पर आबू रोड के तहसीलदार रामस्वरूप जौहर ने कहा कि दादियों और बाबा के पुण्य से यह संस्थान दिनोदिन बढ़ रहा है। इसकी महक पूरे विश्व में जा रही है।

कार्यक्रम में भूमि नगर सुधार न्यास के पूर्व अध्यक्ष हरीश चौधरी ने कहा कि मेरा जीवन इस संस्थान के छांव में बड़ा हुआ है। हमेशा हमें शिवबाबा का आशिर्वाद मिलता रहा है। लोगों को इससे जुडक़र अपना जीवन उच्च बनाना चाहिए। मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष बीके करूणा ने कहा कि 1960 में डिजाइन इंजीनियर के रूप में हमें परमात्मा का सत्य ज्ञान जानने को मिला। बीस वर्ष की उम्र में ही संस्थान में आ गया और तबसे लेकर आजतक बाबा की सेवा में कार्य कर रहा हूॅं।
सिरोही जालोर के पर्यटन के निदेशक बीएस चौहान ने कहा कि शिवरात्रि का पर्व अज्ञान अंधकार से निकाल कर ज्ञान की रोशनी में ले जाने वाला है। इसलिए हमें इस पर्व को आध्यात्मिक व्याख्या के साथ मनाना चाहिए। बीएस मेमोरियल स्कूल एवं हिलक्रिस्ट के चेयरमैन प्रमोद चौधरी ने भी विचार व्यक्त करते हुए कहा कि तलहटी जैसे स्थान से पूरे विश्व में ज्ञान का प्रचार प्रसार हो रहा है। यह गौरव की बात है।
कार्यक्रम में ईशू दादी, बीके जगदीश ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसरपर बीके उषा, बीके हंसा, बीके जेमिनी, बीके चंदा, बीके मोहन, रामसुख मिश्रा, बीके सत्येन्द्र, अमरदीप, बीके देव, रेवेन्यू इंस्पेक्टर सुखराज, बीके सुधीर, बीके भानू, बीके रमेश, बीके कोमल समेत कई लोग उपस्थित थे।

पांच दिन चलेगा यह मेला: शिवरात्रि महोत्सव के उपलक्ष्य में लगी परमात्मा शिव की झांकी एवं आध्यात्मिक मेला 13 मार्च तक चलेगा, जिसमें परमात्मा शिव के 12 शिवलिंग दर्शन, परमात्मा शिव और शंकर में अंतर समेत कई आकर्षक झांकी सजायी गयी है। यह मेला सायं 4 बजे से प्रतिदिन नि:शुल्क खुला रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.