सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
नकारात्मक विचारों से मन की सुरक्षा करना बहुत जरूरी: बीके सुदेश दीदी यहां हृदय रोगियों को कहा जाता है दिलवाले आध्यात्मिक सशक्तिकरण द्वारा स्वच्छ और स्वस्थ समाज थीम पर होंगे आयोजन ब्रह्माकुमारीज संस्था के अंतराष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू दादी को डॉ अब्दुल कलाम वल्र्ड पीस तथा महाकरूणा अवार्ड का अवार्ड एक-दूसरे को लगाएं प्रेम, खुशी, शांति और आनंद का रंग: राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी इस विद्यालय की स्थापना से लेकर आज तक की साक्षी रही हूं: दादी रतनमोहिनी
कैनवास पर उकेरे मन के भाव, सांस्कृतिक संध्या में दिखी देशभर की संस्कृति की झलक - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
कैनवास पर उकेरे मन के भाव, सांस्कृतिक संध्या में दिखी देशभर की संस्कृति की झलक

कैनवास पर उकेरे मन के भाव, सांस्कृतिक संध्या में दिखी देशभर की संस्कृति की झलक

मुख्य समाचार
  • राजयोगी किड्स समर कॉर्निवाल के दूसरे दिन चित्रकला, लेखन प्रतियोगिता और जुंबा डांस का आयोजन
  • नुक्कड़ नाटक से नशामुक्ति का किया आह्नान, देशभर से एक हजार से अधिक बच्चे ले रहे हैं भाग
    शिव आमंत्रण, आबू रोड/राजस्थान। ब्रह्माकुमारीज संस्थान के शांतिवन परिसर में चल रहे राजयोगी किड्स समर कॉर्निवाल में बच्चों ने अपने हुनर और प्रतिभा से सबका मन मोह लिया। शिक्षा प्रभाग द्वारा आयोजित इस कार्निवाल में देशभर से एक हजार से अधिक बच्चे भाग ले रहे हैं। दूसरे दिन चित्रकला, लेखन प्रतियोगिता और जुंबा डांस का आयोजन किया गया, वहीं रात्रि में आयोजित सांस्कृतिक संध्या में देशभर की संस्कृति की झलक देखने को मिली। इसमें बच्चों ने देशभक्ति से लेकर धार्मिक और आध्यात्मिक गीतों पर जोरदार प्रस्तुति से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीं नशामुक्ति पर आधारित नुक्कड़ नाटक से सामाजिक संदेश दिया।
कैनवास पर मन के भावों को उकेरी हुए बालिका

बेटी बचाओ से लेकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश-
चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, आधुनिक युग की नारी, बेटी भारत की शान, स्वच्छता अभियान, भारत की सांस्कृतिक धरोहर, योगी की ध्यान मुद्रा की आकृतियों को मन के भावों के जरिए उकेरा। कई बच्चों ने पर्यावरण प्रदूषण, जल संरक्षण को लेकर पेंटिंग बनाई। योग का महत्व बताते हुए भारतीय पुरातन संस्कृति को दिखाया। लेखन प्रतियोगिता में भी बच्चों ने अपने लेखन कौशल का परिचय कराया।

कॉन्फ्रेंस हॉल में बच्चे एक्टीविटीज में भाग लेते हुए

जुंबा डांस में जमकर झूमे बच्चे-
स्वस्थ रहने के लिए जुंबा डांस के जरिए एक्सपर्ट ने एक्सरसाइज के टिप्स बताए। इसमें बच्चों ने जमकर मनोरंजन किया। बच्चों ने खेल-खेल में डांस के माध्यम से कई एक्सरसाइज के टिप्स सीखे।

नुक्कड़ नाटक से दिया नशामुक्ति का संदेश

नशे से मुक्ति के लिए भारतमाता की पुकार-
नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बच्चों ने बीड़ी, सिगरेट, पान-तंबाकू, ड्रग्स के रोल में अपनी अदाकारी से सभी को सामाजिक संदेश देने के साथ मन मोह लिया। बच्चों ने एक-एक नशे की लत और उससे होने वाले नुकसान के बारे में बताते हुए दूर रहने का आह्नान किया। साथ ही बताया कि नशे के कारण कैसे व्यक्ति का मानसिक, पारिवारिक, सामाजिक और आर्थिक पतन हो जाता है। परिवार बिखर जाता है और मौत के काल में समां जाता है। आरजे बीके श्रीनिधि, मोटिवेशनल स्पीकर बीके रुपेश, दिल्ली से आए बीके दिव्यांशु, कर्नल विकास राव चौहान ने आई एम सुपर हीरो विषय पर संबोधित करते हुए बच्चों को मोटिवेट किया। संचालन शिक्षा प्रभाग की मुख्यालय संयोजिका बीके शिविका बहन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *