सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
आध्यात्मिक मार्गदर्शन देकर नशे से दूर रखना और नशामुक्त करना एक बड़ी जिम्मेदारी रैली से सात हजार लोगों ने दिया नशामुक्ति का संदेश पूर्व मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी हृदयमोहिनी की दूसरी पुण्यतिथि आज केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग तथा ब्रह्माकुमारीज के बीच एमओयू साइन दादीजी लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं: डॉ. चौरडिय़ा परमात्मा के अवतरण का महापर्व है महाशिवरात्रि: राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी जीवन की समस्याओं को शिवजी को सौंप दें: राजयोगिनी मुन्नी दीदी
रैली से सात हजार लोगों ने दिया नशामुक्ति का संदेश - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
रैली से सात हजार लोगों ने दिया नशामुक्ति का संदेश

रैली से सात हजार लोगों ने दिया नशामुक्ति का संदेश

मुख्य समाचार

– नशा मुक्त भारत अभियान की अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय से की गईं राष्ट्रीय लांचिंग
–  ब्रह्माकुमारीज के शांतिवन परिसर से तलहटी में नशा मुक्त भारत अभियान के तहत निकाली गई विशाल रैली
– नशामुक्ति का संदेश देतीं हाथों में तख्तियां लेकर चलीं माताएं-बहनें
– कलश लेकर ब्रह्माकुमारी बहनें हुईं शामिल

शिव आमंत्रण,17 मार्च, आबू रोड/राजस्थान। नशामुक्त भारत अभियान की राष्ट्रीय लांचिंग शुक्रवार को ब्रह्माकुमारीज संस्थान के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन से की गई। इस दौरान शांतिवन से तलहटी क्षेत्र में निकाली गई नशामुक्त रैली में सात हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया। माताएं-बहनें जहां हाथों में संदेश देतीं तख्तियां लेकर चल रहीं थीं तो ब्रह्माकुमारी बहनें सिर पर कलश लेकर शामिल हुुईं। अब संस्थान की ओर से देशभर में स्थित अपने सेवाकेंद्रों के माध्यम से नशामुक्ति को लेकर रैली, कार्यक्रम, सभा और सम्मेलनों का आयोजन किया जाएगा।
बता दें कि हाल ही में ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मेडिकल विंग और भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा एक एमओयू साइन किया गया है। इसके तहत ब्रह्माकुमारीज संस्थान नशामुक्त भारत अभियान को गति देने और युवाओं को नशे के दुष्परिणामों से रुबरु कराने के लिए देशभर  में जागरूकता रैली और कार्यक्रम आयोजित करेगा। नशे की गिरफ्त में फंसे युवाओं की व्यक्तिगत स्तर पर काउंसलिंग कर उन्हें सात्विक जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

रैली के शुभारंभ पर संबोधित करते मीडिया निदेशक बीके करुणा व अन्य।

ब्रह्माकुमारीज की यह सराहनीय पहल: एसडीएम
रैली का शुभारंभ करते हुए आबू रोड एसडीएम गोविंद सिंह भीचर ने कहा कि नशामुक्ति को लेकर ब्रह्माकुमारीज की यह देशव्यापी सराहनीय पहल है। इससे युवाओं को नशे से मुक्त होने में मदद मिलेगी। वहीं संस्थान के मीडिया निदेशक बीके करुणा भाई ने कहा कि नशा जीवन का नाश करता है। आज की युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा नशे की गिरफ्त में है। संस्थान द्वारा वर्षों से नशामुक्ति को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी का परिणाम है कि अब तक हजारों लोग पूरी तरह से नशामुक्त होकर आध्यात्मिक जीवनशैली जी रहे हैं।

रैली में बड़ी संख्या में माताओं-बहनों ने भाग लिया।

35 वर्षों से नशामुक्ति को लेकर प्रयास में जुटा है प्रभाग-
माउंट आबू ग्लोबल हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. प्रताप मिड्ढा ने कहा कि मेडिकल प्रभाग का स्थापना के समय से ही पिछले 35 वर्षों से नशामुक्ति को लेकर गांव से लेकर शहरों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहा हैं। इनका लाभ लेकर अब तक लाखों लोगों को जीवन में नई दिशा मिली है। मेडिकल विंग के कार्यकारी सचिव डॉ. बनारसी लाल ने कहा कि मेडिकल विंग द्वारा देशभर में उत्साह के साथ नशामुक्त भारत अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

रैली का हरी झंडी दिखाकर रवाना करते  

ये भी रहे मौजूद-
अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका बीके संतोष दीदी, भोपाल जोन की निदेशिका बीके अवदेश दीदी, इंदौर जोन की क्षेत्रीय निदेशिका बीके हेमलता दीदी, डॉ. सविता दीदी, छतरपुर से बीके शैलजा दीदी, रीवा से बीके निर्मला दीदी, बीके मोहन भाई, बीके जगदीश भाई, बीके अमरदीप भाई, बीके सत्येंद्र भाई सहित सात हजार से अधिक लोग मौजूद रहे।

तंबाकू के नशे से हर आठ सेकंड में एक व्यक्ति की मौत-
डॉ. बनारसी लाल ने बताया कि भारत में ही आज केवल एक तंबाकू के नशे के कारण हर 8 सेकंड में एक व्यक्ति, 1 दिन में 3750 और 1 वर्ष में 13.5 लाख  लोगों की  मौत हो जाती है। देश में प्रतिवर्ष 1.3 लाख लोगों को लिवर का कैंसर शराब के सेवन के कारण होता है। नशीले पदार्थों से आज हमारी युवा पीढ़ी बर्बाद हो रही है। प्रतिदिन 5000 नए बच्चे नशा लेने वालों की भीड़ में शामिल हो जाते हैं। नशा हमारे स्वास्थ्य एवं संस्कृति का नाश करके हमें निर्धनता के गर्त में धकेल रहा है। इस रैली में नशा छोडऩे के सरल घरेलू उपायों का प्रचार-प्रसार करने के लिए पंपलेट भी बांटे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *