सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
पर्यावरण रक्षा से ही होगी जीवन की सुरक्षा, इसलिए ज्यादा से ज्यादा लगाये पौधे - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
पर्यावरण रक्षा से ही होगी जीवन की सुरक्षा, इसलिए ज्यादा से ज्यादा लगाये पौधे

पर्यावरण रक्षा से ही होगी जीवन की सुरक्षा, इसलिए ज्यादा से ज्यादा लगाये पौधे

मुख्य समाचार

शिव आमंत्रण, माउंट आबू।आबू रोड, 5 जून, निसं। अन्तर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस पर सबरजिस्टार ऑफिस के गा्रउण्ड में पौधारोपण किया गया। ब्रह्माकुमारीज संस्थान तथा रजिस्टार ऑफिस के संयुक्त तत्वाधान में कई लोगों ने पौधे लगाकर पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। इस अवसपर तहसीलदार राम स्वरूप जौहर ने कहा कि वर्तमान करोना काल में आक्सीजन मनुष्य के जीवन डोर बन गयी। यह आक्सीजन पौधों से ही मिलती है। जितना हम पौधे लगायेंगे उतना ही मनुष्य के जीवन की रक्षा होगी।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए। इससे वर्षा, जलवायु और मनुष्य को जीवन मिलता है। इसलिए यदि इस सृष्टि पर जीवन को जीवित रखना है तो ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण करना चाहिए। कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय ने कहा कि मन और तन को स्वस्थ रखने में पेड़ जीवन दायिनी का कार्य करते हैं। जहॉं इन पेड़ों से जीवनरक्षक आक्सीजन तो मिलती ही है। साथ ही बच्चे के पैदा होने से लेकर उसके अंतिम समय तक ये पेड़ काम आते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधों को लगाना चाहिए और उनको पेड़ बनने तक संभाल करनी चहिए।
इस दौरान गुलमोहर, नीम और पीपल के पेड़ लगाये गये। इस वृक्षारोपण कार्यक्रम में बीके रामसुख मिश्रा, बीके मोहन, रजिस्टार ऑफिस के पंजीयन लिपिक दीपक भाटी, खानू राम कनिष्ठ सहायक, समाजसेवी जितेस मरडिया, धीरज सिंह, बीके अमरदीप, बीके भानू, बीके उपेन्द्र, बीके दलजीत सिंह, समेत कई लोगों ने पेड़ लगाये तथा उसकी सुरक्षा का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.