सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
शांतिवन आएंगे मुख्यमंत्री, स्वर्णिम राजस्थान कार्यक्रम को करेंगे संबोधित ब्रह्माकुमारीज़ में व्यवस्थाएं अद्भुत हैं: आयोग अध्यक्ष आपदा में हैम रेडियो निभाता है संकटमोचक की भूमिका भाई-बहनों की त्याग, तपस्या, सेवा और साधना का यह सम्मान है परमात्मा एक, विश्व एक परिवार है: राजयोगिनी उर्मिला दीदी ब्रह्माकुमारीज़ मुख्यालय में आन-बान-शान से फहराया तिरंगा, परेड की ली सलामी सामाजिक बदलाव और कुरीतियां मिटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा रेडियो मधुबन
दादी जानकी पार्क का मॉडल पूरे जिले में बनाएंगे - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
दादी जानकी पार्क का मॉडल पूरे जिले में बनाएंगे

दादी जानकी पार्क का मॉडल पूरे जिले में बनाएंगे

मुख्य समाचार

  • ओरिया ग्राम पंचायत के सालगांव में चलाया स्वच्छता अभियान
  • ग्रामीणों को बांटे डस्टबिन, साफ-सफाई बनाए रखने के लिए किया प्रेरित

शिव आमंत्रण आबू रोड/राजस्थान। ब्रह्माकुमारीज संस्थान के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग, जिला परिषद और माउंट आबू स्थित ओरिया ग्राम पंचायत द्वारा संयुक्त रूप से चलाए जा रहे राजऋषि आदर्श गांव के तहत सालगांव में स्वच्छता अभियान चलाया गया। ग्रामीणों को डस्टबिन बांटे गए। निरीक्षण करने पहुंचीं जिला परिषद सीईओ डॉ. टी. शुभमंगला ने कहा कि सालगांव को आदर्श गांव बनाने में सभी ग्रामीण अपनी बढ़-चढ़कर भूमिका निभाएं। गांव के सभी बच्चों से लेकर बुजुर्ग सफाई अभियान में सहयोग करें। आपको जो डस्टबिन बांटे गए हैं उनका इस्तेमाल करें। इस दौरान सीईओ टी. शुभमंगला ने ब्रह्माकुमारीज के ज्ञान सरोवर अकादमी के सामने बने दादी जानकी पार्क का अवलोकन किया। जिसमें 24 तरह के फल और फूल के पौधे लगे हैं। उन्होंने कहा कि हमें ऐसा ही पार्क का मॉडल ओरिया गांव की जमीन और पूरे जिले में बनाना है। दादी जानकी पार्क अपने आप में अनोखा और अद्भुत है। पार्क को लेकर उन्होंने ज्ञान सरोवर के बीके हरीश भाई से विस्तार से जानकारी ली। सीईओ ने कहा कि हम अपने अधिकारियों को बुलाकर इस पार्क का अवलोकन कराएंगे ताकि वह यहां से सीखकर इस तरह का मॉडल अपने यहां विकसित कर सकें। साथ ही बीके चंद्रश और बीके शंभू को ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन और जल संरक्षण को लेकर किए गए सराहनीय कार्य के लिए जिला परिषद की ओर से सीईओ टी. शुभमंगला ने प्रशंसा पत्र प्रदान किया। डीपीसी चांदू खान ने लोगों को गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग रखने का महत्व बताया।
सालगांव में आयोजित कार्यक्रम में ज्ञान सरोवर की निदेशिका डॉ. निर्मला दीदी ने कहा कि जब हमारे घर और आसपास स्वच्छ वातावरण होता है तो मन भी प्रसन्न रहता है। इसलिए जरूरी है कि आप सभी स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। जब हम साफ-सफाई के माहौल में रहते हैं तो मन में भी अच्छे विचार आते हैं। इससे स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। सफाई रखने से मच्छर-मक्खी नहीं पनपते हैं। आप सभी आज संकल्प लें कि अपने गांव में सफाई का पूरा ध्यान रखेंगे। सभी के प्रयास से हम सालगांव को आदर्श ग्राम बनाएंगे।

बीके शंभू व बीके चंद्रेश भाई को ओरिया ग्राम में किए गए अच्छे कार्यों का प्रशंसा पत्र सौंपते हुए जिला परिषद सीईओ टी. शुभमंगला।

गांव वालों का सहयोग है जरूरी-
बीके चंद्रेश ने कहा कि आदर्श गांव बनाने के लिए ओरिया ग्राम पंचायत के सभी गांवों को शामिल किया गया है। इस कार्य में आप सभी के सहयोग की आवश्यकता है। जब तक गांव वाले आगे नहीं आएंगे, तब तक सही मायनों में बदलाव नजर नहीं आएगा। इसलिए अपने घरों के आसपास स्वच्छता बनाए रखें। पंचायत में सबसे पहले ब्रह्माकुमारीज द्वारा गांव वालों के सहयोग से स्वच्छता और पानी सहेजने को लेकर कार्य किया जाएगा। बाद में ग्रामीणों के सहयोग से महिला सशक्तिकरण को लेकर भी कार्य करेंगे। रुफ टॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए भी सभी पांचों गांवों में तैयारी की जा रही है। इस मौके पर रेडियो मधुबन के बीके यशवंत भाई, ज्ञान सरोवर से बीके हरीश भाई, वाटर डिपार्टमेंट के शंभू भाई, सरपंच शारदा देवी, उपसरपंच तरुण सिंह विशेष रूप से मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *