सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
स्वास्थ्य के लिए रोजाना खाएं अनार - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
स्वास्थ्य के लिए रोजाना खाएं अनार

स्वास्थ्य के लिए रोजाना खाएं अनार

स्वास्थ्य

अनार का छिलका जितना कठोर होता है, अंदर उतना ही स्वादिष्ट, और मीठा फल होता है। किसी भी व्यक्ति को, कोई भी रोग हो जाए, लोग उन्हें सबसे पहले अनार के सेवन की सलाह ही देते हैं। अनार का सेवन हमेशा सुबह के समय करना चाहिए क्योंकि इससे दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है। वहीं रात में इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। रोजाना एक मुट्ठी अनार का सेवन करने से आप कैंसर, मधुमेह, दिल के रोग औरमोटापे  जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं। वहीं, इसका सेवन स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। चलिए जानते हैं अनार खाने के आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

अनार में पाए जाने वाले तत्व – अनार में एनर्जी 4%, एल्लेर्जिक 3%, कार्बोहाइड्रेट 14%, अनसेचुरेटड फेटी एसिड 6% और डाइटरी फाइबर 11% होता है। इसके अलावा इसमें 3% प्रोटीन, 14% विटामिन्स, 5.5% थाइमिन और 4% आयरन भी पाया जाता है। वहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड और राइबोफ्लेविन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं।

अनार खाने के फायदे

कील-मुंहासों की समस्या में :-अनार विटामिन सी का एक बहुत अच्छा माध्यम है. अनार का जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है. साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कील-मुंहासों की समस्या को दूर रखने में फायदेमंद है.

पेट के लिए :-अनार के सेवन से शारीरिक ताकत तो बढ़ती ही है साथ ही यह पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर करके पेट को साफ रखने में मदद करता है। 

मोटापा रखें कंट्रोल :- अनार खाने या रोजाना इसका 1 गिलास जूस पीने से कमर की चर्बी को कम किया जा सकता है। साथ ही इसका सेवन वजन कंट्रोल में भी रखता है।

डायबिटीज में फायदेमंद :- डायबिटीज पेशेंट को लगता है कि अनार में शुगर होने के कारण इसका सेवन नहीं करना चाहिए। मगर अनार से ज्यादा शुगर इसके जूस में होती है इसलिए डॉक्टर्स मधुमेह रोगियों को अनार की बजाए उससे तैयार किए गया जूस कम पीने की सलाह देते हैं।

कैंसर से बचाव :- रोजाना मुट्ठीभर अनार का सेवन प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और स्किन कैंसर का खतरा कम करता है। जिन लोगों को कैंसर है उनके लिए इसका जूस पीना फायदेमंद है।

हार्ट पेशेंट के लिए :- अनार खाने या इसका जूस पीने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे दिल के रोग और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

जोड़ों में दर्द से राहत :- अनार के रस का प्रतिदिन सेवन करने से मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

कॉलेस्ट्रोल लेवल को करें कंट्रोल :-अनार खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रोल का लेवल नहीं बढ़ता। साथ ही इसका सेवन धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या को दूर करके ब्लो फ्लो भी बढ़ाता है।

स्ट्रेस और डिप्रेशन से रखता है दूर :- अगर आपको भी ऑफिस वर्क के कारण अक्सर स्ट्रेस या टेंशन रहती है तो रोजाना अनार खाने की आदत डालें। इसका सेवन स्ट्रेस बूस्ट करने में मदद करता है।

खून की कमी करेगा पूरी :- अनार का सेवन खून को पतला बनाता है, जिससे खून के थक्के नहीं बनते। इसके अलावा इसका किसी भी रूप में सेवन शरीर में खून की कमी को पूरा भी करता है।

दिमाग को तेज करने में :- अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी में याददाश्त को बढ़ाने में भी अनार का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

नई कोशिकाओं के निर्माण में :-अनार, त्वचा की ऊपरी परत को सुर‍क्षित करने का काम करता है. साथ ही ये कोशिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जिससे चेहरे पर निखार आता है.

अनार खाने के नुकसान

अगर आपकी तासीर ठंडी है या फिर आप इंफ्लूएंजा, खांसी अथवा कब्ज से पीड़ित हैं तो आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे आपको नुकसान हो सकता है।

2 एलर्जी के मरीजों को अनार का सेवन चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए अन्याथा आपकी एलर्जी बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें और भी