सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
पोषण की पोटली कार्यक्रम द्वारा रेडियो मधुबन से पोषण की जानकारी - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
पोषण की पोटली कार्यक्रम द्वारा रेडियो मधुबन से पोषण की जानकारी

पोषण की पोटली कार्यक्रम द्वारा रेडियो मधुबन से पोषण की जानकारी

मुख्य समाचार

शिव आमंत्रण, आबू रोड। ब्रह्माकुमारीज संस्थान से एकमात्र सामुदायिक रेडियो केंद्र, रेडियो मधुबन 90.4 एफएम द्वारा स्थानीय समुदाय के अंदर सही पोषण के बारे में जानकारी देने हेतु एक विशेष कार्यक्रम पोषण की पोटली का शुभारंभ किया गया। कुपोषण की रोकथाम और उससे जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर श्रृंखला पोषण की पोटली श्रोताओं को काफी पसंद आ रहा है। इस श्रृंखला का प्रसारण मंगलवार और गुरुवार को सुबह 11.30 बजे एवं शाम 5 बजे तक किया जाता है, जबकि शनिवार और रविवार को दोपहर 3.30 बजे सभी श्रोता इसे सुन सकते है।
आबूरोड के बगेरी में महिला एवं बाल विकास विभाग की आशा कर्मियों और कार्यकर्ताओं के साथ सेक्टर सुपरवाइजर कल्पना शर्मा, रेडियो मधुबन के प्रोडक्सन हेड कृष्णा बहन और सामुदायिक कार्यक्रम संयोजक आर. जे. पवित्र की मौजूदगी में हुआ। लंबे समय से सिरोही जिले में कुपोषण के अधिकतर केस आते रहे हैं और इसकी वजह लोगों में जागरूकता की कमी का होना है। इसके निदान हेतु रेडियो मधुबन ने यह कार्यक्रम शुरू किया है। जब इस कार्यक्रम के बारे में स्टेशन हेड यशवंत पाटिल से बात की गयी तो उन्होंने बताया की रेडियो इस कार्यक्रम को संयुक्त राष्ट्रसंघ के संस्थान यूनिसेफ एवं नई दिल्ली से गैर सरकारी संस्थान स्मार्ट मधुबन के मार्गदर्शन में संचालित कर रहा है। इस प्रसारण के तहत एनीमिया के लक्षण और बचाव, गर्भवती महिलाओं के उचित खानपान सहित स्तनपान के फायदे जैसे कई मुद्दों पर जानकारी दी जाती है। विशेषकर बच्चों के लिए उचित आहार और सही पोषण पर भी जानकारी साझा की जा रही है।
कार्यक्रम में उपस्थित सेक्टर कोऑर्डिनेटर श्रीमती कल्पना शर्मा ने रेडियो मधुबन के इस पहल की महिमा करते हुए बताया की इस कार्यक्रम को सभी लोगों को जरूर सुनना चाहिए, विशेषकर गर्भवती माताओं, बहनों और बढ़ती उम्र की बच्चियों को इसमे वह अपने उम्र अनुसार खान-पान के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ-साथ वह अपने शरीर में आने वाले बदलावों अनुसार शरीर को सही पोषण दे कर स्वस्थ्य रखने के बारे में जान सकेंगे। सभी उपस्थित महिलाओं को इस कार्यक्रम की झलकियां सुनाई गई और फिर आशा कर्मियों और सेक्टर सुपरवाइजर कल्पना शर्मा का लघु साक्षात्कार भी रिकॉर्ड किया गया। सी.एम.एफ. टाटा ट्रस्ट की सीनियर फेलो श्रीमती योगिता ने भी रेडियो मधुबन से इस विषय पर अपने विचार रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.