सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
नकारात्मक विचारों से मन की सुरक्षा करना बहुत जरूरी: बीके सुदेश दीदी यहां हृदय रोगियों को कहा जाता है दिलवाले आध्यात्मिक सशक्तिकरण द्वारा स्वच्छ और स्वस्थ समाज थीम पर होंगे आयोजन ब्रह्माकुमारीज संस्था के अंतराष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू दादी को डॉ अब्दुल कलाम वल्र्ड पीस तथा महाकरूणा अवार्ड का अवार्ड एक-दूसरे को लगाएं प्रेम, खुशी, शांति और आनंद का रंग: राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी इस विद्यालय की स्थापना से लेकर आज तक की साक्षी रही हूं: दादी रतनमोहिनी
घरेलू हिंसा रोकने के लिए रेडियो मधुबन का जागरूकता कार्यक्रम - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
घरेलू हिंसा रोकने के लिए रेडियो मधुबन का जागरूकता कार्यक्रम

घरेलू हिंसा रोकने के लिए रेडियो मधुबन का जागरूकता कार्यक्रम

मुख्य समाचार

शिव आमंत्रण,आबू रोड, 6 फरवरी, निसं। घरेलू हिंसा दिनोदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में आबू तथा आस पास के गाँवों में इस विषय में महिलाओं की जागरूकता के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान के रेडियो मधुबन द्वारा हिंसा को नो कार्यक्रम के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। ग्राम आमथला एवं नागपुरा की महिलाओं के लिए दो अलग-अलग प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्मार्ट संस्थान दिल्ली की नितिका, अर्चना कपूर तथा सत्यप्रकाश ने प्रशिक्षण में महिलाओं को घरेलू हिंसा रोकने पर प्रशिक्षण करते हुए जागरूक किया।    

     यह कार्यक्रम गैर सरकारी संस्थान स्मार्ट और अज़ीम प्रेमजी फिलेंथ्रोफीक इनिशियेटिव्स दिल्ली के सहयोग से प्रसारित किया जायेगा। हर प्रकार की घरेलु हिंसा के बारे में जानकारी देने के लिए सामुदायिक रेडियो रेडियो मधुबन की और स्मार्ट संस्थान द्वारा आमथला ग्राम पंचायत के सरपंच श्रीमान दिनेश एवं आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता कैलाश जी एवं स्टाफ, महिला विकास परियोजना के तत्वावधान में 25 महिलाओं को शुरुवाती ट्रेनिंग दी गयी। यहाँ पर हिंसा को नो शीर्षक से रेडियो मधुबन के जूनियर कलाकारों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति भी की गयी।
नागपुरा ग्राम में सरपंच प्रीति, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आशा सहयोगिनी के तत्वावधान में लगभग 25 महिलाएं प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुईं। स्थानीय बच्चों द्वारा आदर्श गांव के लिए एवं महिलाओं के प्रति हिंसा को रोकने के लिएएक ड्रामा के माध्यम से नशा मुक्ति का सन्देश भी दिया। मोरथला गाँव के महिला समूहों के संयोजक सुनीता, निर्मला एवं मुदरला गाँव के महिला समूहों के संयोजक पंखु देवी भी इस प्रशिक्षण में शामिल हुई। इस अवसर पर रेडियो मधुबन कार्यक्रम के संयोजक बी.के. पवित्र, बी.के. रमेश, आर.जे. आऋषी, आर.जे. उषा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *