सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
सही शिक्षा, सही सोच और सही ज्ञान ही हमें ताकत दे सकता है कला के जादू से जीवंत हो उठी रचनाएं, सम्मान से बढ़ाया कलाकारों का मान कलाकार कैनवास पर उकेर रहे मन के भाव कारगिल युद्ध में परमात्मा की याद से विजय पाई: ब्रिगेडियर हरवीर सिंह भारत और नेपाल में भाईचारा का नाता है: नेपाल महापौर विष्णु विशाल राजनेताओं का जीवन आध्यात्मिक होगा तो भारत समृद्ध बनेगा सेना जितनी सशक्त रहेगी हम उतनी शांति से रहेंगे: नौसेना उपप्रमुख घोरमडे
गाजर आपकी सेहत के लिए हर मौसम में फायदेमंद - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
गाजर आपकी सेहत के लिए हर मौसम में फायदेमंद

गाजर आपकी सेहत के लिए हर मौसम में फायदेमंद

स्वास्थ्य

गाजर खाना हर किसी को पसंद होता है। गाजर खाने के अलावा आप इसका इसका स्वाद हलवे और जूस के रूप में ले सकते हैं। इसके अलावा गाजर आपकी सेहत के लिए हर मौसम में फायदेमंद है।गाजर स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम आहार में से एक है। । गाजर खाने के फायदे जानकर आप गाजर खाना आज से ही शुरू कर देंगे। इसमें विटामिन ए, सी, K, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटेशियम, आयरन, तांबा और मैंगनीज जैसे कई खनिज व विटामिन्स पाए जाते है। गाजर में मौजूद विटामिन ए आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और पूरे शरीर को स्वस्थ रखता है। तो आईए आज हम जानते हैं गाजर हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक है साथ ही इसके नुकसान के भी बारे में जानेगें :-

गाजर खाने के फायदे –

आँखों के लिए लाभदायक – आँखों के लिए सबसे पहले गाजर का नाम आता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए आपकी आँखों के लिए कई प्रकार से लाभदायक होता है। गाजर के सेवन से उन लोगों को काफी लाभ होता है जो दूर की चीज़ें नहीं देख पाते, इसके अलावा, गाजर में उपस्थित बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद के खिलाफ आँखों की रक्षा करता है।

खून को साफ़ रखे – रोज़ाना निरंतर रूप से 2 या 3 गाजर लें और उन्हें ग्राइंड करके उनका रस पीने से आपके शरीर का खून प्राकृतिक रूप से साफ़ होता है। आप इस रस के स्वाद को और भी ज़्यादा बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद डाल सकते हैं। अगर आप रोज़ गाजर का रस नहीं पी सकते तो हफ्ते में कम से कम एक बार इसके रस का सेवन करें और अपने शरीर के रक्त को साफ करें।

पाचन में सहायक – आप अपने पाचन को सुचारू रूप से चलाने के लिए दिन में दो बार लाल रंग के गाजर खाने की कोशिश करें। इसी तरह निरंतर गाजर का सेवन करने से आपकी पेट से जुड़ी सारी बीमारियां पूरी तरह दूर हो जाएंगी।

मधुमेह को नियंत्रित – जब आप गाजरों को रोज़ाना अपने भोजन में शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद इंसुलिन की मात्रा को बरकरार रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा, गाजर में पाये जाने वाला कैरोटेनॉयड्स ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर उसे कम करने में मदद करता हैं।

दिल के स्वास्थ्य के लिए – गाजर खाने का एक और बड़ा फायदा यह है कि यह आपके दिल को पूरी तरह स्वस्थ रखता है। कई शोधों के अनुसार यह पाया गया है कि गाजर के सेवन से दिल की बीमारियाँ होने की संभावना काफी कम हो जाती हैं।

कैंसर से बचने में – विश्व की सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है कैंसर। आप रोज़ाना गाजर खाकर कैंसर होने के डर को ख़त्म कर सकते हैं। गाजर में उच्च मात्रा में पाए जाने वाला कैरोटिनॉइड एंटी-ऑक्सीडेंट शक्तियों से भरपूर है जो शरीर को फ्री-रेडिकल क्षति होने से बचाता है

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में – शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से हम कमज़ोर हो जाते हैं और हमें बीमारियां घेर लेती हैं। गाजर आपकी इस समस्या के निदान में काफी सहायक होता है। ये आपकी प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करते हैं और आपको स्वस्थ बनाए रखते हैं।

तेज दिमाक के लिए – कोई भी बात याद ना कर पाने की समस्या के इलाज के रूप में आप हफ्ते में दो बार गाजर के रस के सेवन की विधि को अपना सकते हैं। गाजर में vitamin C की प्रचुर मात्रा होती है, जिसकी मदद से यह आपके शरीर तथा मस्तिष्क को सदा स्वस्थ तथा जवान बनाए रखने में काफी प्रभावी तत्व की भूमिका निभाता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करे – गाजर में पोटैशियम (potassium) का काफी अच्छा स्त्रोत होता हैं और इससे आपकी रक्त की धमनियों तथा नसों को काफी आराम प्राप्त होता है। जो दिल और ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए अत्यंत फायदेमंद है।

 गाजर खाने के नुकसान –

  • नुकसान में संभवतः आपको गाजर से एलर्जी हो सकती है।
  • यदि आप इसका सेवन बहुत ही अधिक मात्रा में करेंगे तो इससे आपके शरीर का रंग फीका पड़ सकता है।
  • अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको पेट दर्द, गैस, दस्त, आदि पाचन विकारों से जूझना पड़ सकता है।
  • गाजर के जूस को अगर सही तरीके से प्रिजर्व न किया जाए, तो उसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं, जिससे उल्टी, पेट दर्द, सांस लेने में तकलीफ और कई गंभीर समस्या हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

खबरें और भी