सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
युवाओं ने लिया मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता करने का संकल्प मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता को बढ़ावा देने आगे आए युवा नशा छोड़ आदर्श जीवन जी रहे लोगों की कहानियों से लोगों को रुबरु कराएं: कलेक्टर शुभम चौधरी मम्मा ने अपने श्रेष्ठ कर्मं, मर्यादा और धारणाओं से आदर्श प्रस्तुत किया विश्वभर में एक करोड़ लोगों को दिया योग का संदेश एक करोड़ लोगों को देंगे राजयोग का संदेश योग को खेती में शामिल करने से होगा पूरे समाज का कल्याण: कुलपति
समाज के प्रति व्यक्ति को समझना होगा अपना दायित्व - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
समाज के प्रति व्यक्ति को समझना होगा अपना दायित्व

समाज के प्रति व्यक्ति को समझना होगा अपना दायित्व

मुख्य समाचार
  • विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में सेमीनार आयोजित
  • 750 लोगों को बांटे कपड़े के थैले
  • ब्रह्माकुमारीज़ के मान सरोवर परिसर में आयोजन

शिव आमंत्रण, आबू रोड। ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के मानसरोवर परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल और ब्रह्माकुमारीज़ के संयुक्त तत्वावधान में सेमीनार आयोजित किया गया। इसमें देशभर से पधारे 750 से अधिक लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प कराते हुए कपड़े के थैले वितरित किए गए।
कार्यशाला में राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के रीजनल ऑफिसर अशोक कुमार जेलिया ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को आगे आना होगा। सभी को धरती मां के प्रति अपने दायित्व को समझना होगा। सिर्फ सरकारी विभाग के भरोसे रहकर पर्यावरण संरक्षण संभव नहीं है। हमारे छोटे-छोटे कदम पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अहम होते हैं। हमेशा प्रयास करें कि जब भी घर से बाहर निकलें तो कपड़े का थौला लेकर जाएं। पॉलीथिन का कम से कम उपयोग करें। यथासंभव साइकिल का उपयोग करें। हमेशा एसी को 26 डिग्री से कम में न चलाएं। जब समाज से प्रत्येक व्यक्ति जागरूक होगा तो पर्यावरण संरक्षण संभव हो सकेगा। विभाग द्वारा लोगों को जागरूक किया जाता है।
 राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी तथा कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता गयासुद्दीन मंसूरी ने कहा कि हमें ध्यान रखना होगा कि विकास के साथ विनाश की ओर न बढ़ें। हम सभी को मिलकर पर्यावरण के प्रति जागरूक रहना होगा। कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता रजत सोनी ने कहा कि सभी संकल्प करें कि साल में कम से कम पांच पौधे जरूर लगाएंगे। न केवल पौधारोपण करेंगे बल्कि उनका संरक्षण भी करेंगे। इस दौरान अधिकारियों ने ठोस कचरा प्रबंधन, सिंगल यूज़ प्लास्टिक व आमजन की भागीदारी से संबंधित मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की।

सेमीनार में मौजूद लोग।

मन का पर्यावरण हो स्वच्छ-
वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके डॉ. सविता दीदी ने कहा कि हम सभी पर्यावरण संरक्षण की बात करते हैं लेकिन सबसे पहले जरूरी है कि हम अपने मन के पर्यावरण का संरक्षण करें, जब मन सकारात्मक विचारों से ओतप्रोत होगा, ऊर्जा से भरपूर होगा तो हमारे कर्म भी सकारात्मक होंगे। इसके लिए जरूरी है कि अपनी दिनचर्या में मेडिटेशन को शामिल करें। राजयोग ध्यान से हमारा मन स्वच्छ, सुंदर और शक्तिशाली बनता है। नकारात्मक विचार दूर हो जाते हैं।

सभी लोगों को बांटे गए कपड़े के थैले।

ब्रह्माकुमारीज़ पर्यावरण संरक्षण के लिए चला रहा है अभियान-
पीआरओ बीके कोमल ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा देशभर में पर्यावरण संरक्षण को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं। संस्थान द्वारा आबू रोड में विश्व पर्यावरण दिवस पर विश्व वंदन अभियान शुरू किया गया है जो 25 अगस्त तक चलेगा। इसमें 20 हजार पौधे लगाने का संकल्प किया है। इसके अलावा ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा जल संरक्षण के लिए देशव्यापी जल जन अभियान देशभर में चलाया जा रहा है। इसके तहत कई तालाबों का संरक्षण किया गया है। बीके नारायण भाई ने भी अपने विचार व्यक्त किए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *