सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
शांतिवन आएंगे मुख्यमंत्री, स्वर्णिम राजस्थान कार्यक्रम को करेंगे संबोधित ब्रह्माकुमारीज़ में व्यवस्थाएं अद्भुत हैं: आयोग अध्यक्ष आपदा में हैम रेडियो निभाता है संकटमोचक की भूमिका भाई-बहनों की त्याग, तपस्या, सेवा और साधना का यह सम्मान है परमात्मा एक, विश्व एक परिवार है: राजयोगिनी उर्मिला दीदी ब्रह्माकुमारीज़ मुख्यालय में आन-बान-शान से फहराया तिरंगा, परेड की ली सलामी सामाजिक बदलाव और कुरीतियां मिटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा रेडियो मधुबन
बीके दलीप शेखावत ने लहराया माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर शिवध्वज - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
बीके दलीप शेखावत ने लहराया माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर शिवध्वज

बीके दलीप शेखावत ने लहराया माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर शिवध्वज

राजस्थान राज्य समाचार

शिव आमंत्रण, पिलानी। पिलानी (राजस्थान) के बीके दलीप शेखावत ने माउंट एवरेस्ट पर 16 मई 2019 को नेपाल के दक्षिण चेहरे से सुबह 5 बजे चढ़ाई शुरू की और आखीर माउंट एवरेस्ट की 8,850 मीटर की चोटी पर शिव ध्वज बुलंद किया। इसका श्रेय वह ध्यान, योग और गहन शारीरिक प्रशिक्षण की वर्षों की परिणति को देते है। अप्रैल के पहले सप्ताह में काठमांडू से अभियान शुरू हुआ। शिखर तक पहुँचने और वापस आने में उन्हे लगभग 50 दिन लग गए।

बीके दलिप का दैनिक आध्यात्मिक शासन

बीके दलिप सुबह 4 बजे उठते है और अपने दिन की शुरुआत आध्यात्मिक योगसाधना से करते है। वह कहते है इस वक्त मिली हुई शुद्ध ऊर्जा मुझे पूरे दिन के लिए सेट करती है। मैं शांत, ऊर्जावान और अपने ऊपर नियंत्रित महसूस करता हूं। मैंने हिमालय के शक्तिशाली वातावरण और चेतना की कल्पना और अनुभव करने के लिए वर्षों तक ध्यान किया, क्योंकि यह योगियों और आध्यात्मिक साधकों के लिए ध्यान की पारंपरिक सीट रही है, जिन्होंने गुफाओं में ध्यान किया था। चढ़ाई के दौरान मैंने हर दिन बेस कैंप में ध्यान लगाया। मैंने खुद को चढ़ाई का सम्मान दिया, एक तीर्थयात्रा के रूप में। कई लोग इसको पहाड़ पर हमले शब्द का उपयोग करते हैं। मैं वास्तव में इकाई के साथ अपनी एकता महसूस करना चाहता था।
बीके दीपक ने कहा, ध्यान के दौरान, मैं शिव बाबा की शक्ति से जुड़ा था। मैंने बाबा से अपने मार्ग को सभी खतरों से सुरक्षित करने का अनुरोध किया और मेरी सफलता को मेरे परमपिता शिव ने शिखर तक पहुँचाया। किसी कार्य को इस तरह से विलक्षण बनाने के प्रयास से पहले अच्छी तरह से तैयारी करनी चाहिए। ऊंचाई, गंभीर मौसम की स्थिति और हिमस्खलन के रूप में बाधाओं का खतरनाक सामना करना पड़ता है।

डेथ ज़ोन में (जिसे ईश्वर के डोमेन के रूप में भी जाना जाता है) पर्वतारोही अत्यधिक थकान, निर्जलीकरण, अत्यधिक ठंड और कम ऑक्सीजन की स्थिति के कारण मृत्यु के निकट अनुभव का सामना करते हैं। प्रतिकूलता की स्थिति में मुझे लगा कि मेरे आस-पास की आध्यात्मिक शक्तियों की उपस्थिति मेरे शरीर को शिखर तक ले जाने और धकेलने और सुरक्षित रूप से उतरने की शक्ति से बहुत अधिक प्रभावित हो गई है।
चढाई के खतरे का अनुभव बताते हुए बीके दीपक ने कहा, शिखर दिवस पर हमने अपने दो साथी पर्वतारोहियों को खो दिया, जो शिखर से लौटते समय मौसम में अचानक बदलाव के कारण समाप्त हो गए। 2019 में 11 पर्वतारोहियों ने अपनी जान गंवाई, यह रिकॉर्ड पर सबसे खराब मौसम था। 2019 सीजऩ के अंत तक 309 लोग एवरेस्ट सर करते समय जान गवा बैठे

इस अनुभव ने मुझे कैसे बदल दिया?
माउंट एवरेस्ट ने मुझ पर बहुत बड़ा प्रभाव डाला। मैंने एवरेस्ट के ब्रह्मांडीय आकार और 30,000 फीट से दुनिया के हवाई दृश्य प्राप्त करने के बाद स्तब्ध महसूस किया, जिसने मुझे आदमी और पहाड़ के बीच के संबंधों की भयावहता को समझने में मदद की। इसने मुझे जीवन में अपनी समस्याओं को आकार देने के लिए एक बेहतर अर्थ दिया।

प्रकृति के साथ मेरा संबंध और उसका महत्व?
रूपक के अनुसार, मैं अभी भी पृथ्वी पर वापस नहीं आया हूं। मैं अपने परिवार और अपने पिता श्री नाथू सिंह शेखावत का बहुत आभारी हूं जिन्होंने मुझे पूरी योजना, प्रशिक्षण और चढ़ाई के लिए प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *