सभी आध्यात्मिक जगत की सबसे बेहतरीन ख़बरें
ब्रेकिंग
युवाओं ने लिया मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता करने का संकल्प मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता को बढ़ावा देने आगे आए युवा नशा छोड़ आदर्श जीवन जी रहे लोगों की कहानियों से लोगों को रुबरु कराएं: कलेक्टर शुभम चौधरी मम्मा ने अपने श्रेष्ठ कर्मं, मर्यादा और धारणाओं से आदर्श प्रस्तुत किया विश्वभर में एक करोड़ लोगों को दिया योग का संदेश एक करोड़ लोगों को देंगे राजयोग का संदेश योग को खेती में शामिल करने से होगा पूरे समाज का कल्याण: कुलपति
युवाओं ने लिया मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता करने का संकल्प - Shiv Amantran | Brahma Kumaris
युवाओं ने लिया मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता करने का संकल्प

युवाओं ने लिया मूल्यनिष्ठ पत्रकारिता करने का संकल्प

मुख्य समाचार
  • रोज कुछ न कुछ नया सीखें: वरिष्ठ पत्रकार देवेंद्र शर्मा
  • चार दिवसीय नेशनल मीडिया ट्रेनिंग का समापन
  • भारत सहित नेपाल से 400 से अधिक प्रशिक्षु पत्रकारों ने लिया भाग

शिव आमंत्रण, आबू रोड, राजस्थान। ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के मनमोहिनीवन परिसर के ग्लोबल ऑडिटोरियम में चल रही चार दिवसीय नेशनल मीडिया ट्रेनिंग का समापन हो गया। ट्रेनिंग में भारत सहित नेपाल से 400 से अधिक प्रशिक्षु पत्रकारों ने भाग लिया। समापन पर सभी ने एक स्वर में मूल्यनिष्ठ और आध्यात्मिक पत्रकारिता को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया। युवा पत्रकार बोले- समाज में सकारात्मक और प्रेरक कार्य कर रहे लोगों की कहानियों को आमजन से रुबरु कराएंगे। आज समाज में मोटिवेशनल, प्रेरक और सकारात्मक खबरों की बहुत जरूरत है। इससे ही बदलाव आएगा और लोगों का जीवन सुख-शांति और आनंदमय बनेगा।

समापन सत्र में नोएडा के वरिष्ठ पत्रकार देवेंद्र शर्मा ने कहा कि आप सभी ने यहां चार दिन में जो सीखा, समझा और जाना है उसका अभ्यास घर जाकर भी करते रहें। यह तो एक शुरुआत है। इसे आगे भी बनाए रखना है। रोज कुछ न कुछ नया सीखें। एक अच्छा पत्रकार वही होता है जिसमें सीखने की लगन, कुछ करने का जज्बा और जुनून होता है।

जयपुर के वरिष्ठ पत्रकार राजेश असनानी ने कहा कि जितना आप प्रैक्टिस, अभ्यास करेंगे उतना आगे बढ़ेंगे। एक मीडिया पर्सन का दायित्व होता है कि अपने कार्य को जिम्मेदारी के साथ करना। आज समाज में पॉजिटिव मीडिया की जरूरत है। एक पत्रकार का हथियार उसका आत्मविश्वास होता है। पूरे आत्मविश्वास, सच्चाई, निष्पक्षता के साथ पत्रकारिता करें, तभी आप अपने साथ और समाज के साथ न्याय कर पाएंगे।

ट्रेनिंग में शामिल प्रशिक्षु पत्रकार।

मीडिया का काम है- इंस्पायर, अवेयर, एजुकेट करना

वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके डॉ. सविता दीदी ने कहा कि आज मीडिया बहुत सशक्त और पापुलर हो गया है। आज न्यू मीडिया के दौर में हमारा दायित्व और बढ़ गया है। न्यूज ही वह माध्यम है जिसके द्वारा हम बड़े स्तर पर लोगों को ईश्वरीय संदेश दे सकते हैं। उन्होंने मीडिया शब्द का मतलब बताते हुए कहा कि मीडिया के एम का मतलब मैसेज देना। ई मतलब एजुकेट करना। डी मतलब डेवलेपमेंट, पहले हमारा स्वयं का विकास। आई मतलब इंस्पायर करना और ए मतलब अवेयर करना है। इन सबका अपने जीवन में प्रयोग करें।

नई टेक्नोलॉजी से रहें अपडेट-

मीडिया विंग के नेशनल को-आर्डिनेटर बीके शांतनु भाई ने मीडिया विंग की सेवाओं के बारे में बताते हुए कहा कि नए जमाने में नई टेक्नोलॉजी के साथ सदा अपडेट रहें। पीआरओ एवं ट्रेनिंग के आयोजक बीके कोमल भाई ने कहा कि ट्रेनिंग का मकसद है देशभर में मूल्यनिष्ठ पत्रकारों की फौज तैयार करना है, ताकि समाज में इनके माध्यम से लोगों तक सकारात्मकता और आध्यात्मिकता का संदेश पहुंच सके।

यह तीन बातें सदा याद रखें-

वरिष्ठ राजयोगी बीके गंगाधर भाई ने कहा कि यहां से तीन बातें अपने जीवन में उतारने का संकल्प लेकर जाएं। परमपिता शिव परमात्मा ने हम सभी को तीन बातों में बिंदी लगाना सिखाया है। पहला है ड्रामा में बिंदी अर्थात जो हुआ अच्छा हुआ, जो होगा अच्छा होगा। दूसरा है मैं आत्मा बिंदू स्वरूप हूं और तीसरा है खुद को बिंदू समझकर ज्योतिर्बिंदू परमपिता शिव परमात्मा की निरंतर याद मेें रहना है।

पत्रकारिता एक जुनून है-

वरिष्ठ पत्रकार बीके पुष्पेंद्र ने कहा कि पत्रकारिता एक जुनून है। अपने अंदर हमेशा कुछ करने का जज्बा बनाए रखें। रोज नया पढ़े और सीखें। खबर लिखते समय रोचकता, रचनात्मकता और सरलता का ध्यान रखें। बिलासपुर के बीके कमल छाबड़ा ने कहा कि ट्रेनिंग में जो सीखा है उसका अभ्यास करेंगे तभी इसकी सार्थकता रहेगी। भोपाल के बीके रावेंद्र ने सोशल मीडिया के बारे में बताया। संचालन बीके डॉ. रीना दीदी ने किया। समापन पर सभी प्रशिक्षुु पत्रकारों को सर्टिफिकेट और आईडी प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *